Spam and Phishing स्पैम और फ़िशिंग से बचना 2022

Spam and Phishing
Spam-and-a-Phishing-Scams

Spam and Phishing – स्पैम और फ़िशिंग से बचना ईमेल से लेकर तत्काल इलेक्ट्रॉनिक संचार से लेकर सोशल मीडिया तक, वेब एक आवश्यक संचार उपकरण है। दुर्भाग्य से, यह स्कैमर और साइबर अपराधियों में भी आम है। ईमेल घोटालों, दुर्भावनापूर्ण सॉफ़्टवेयर पैकेज और धोखाधड़ी से खुद को बचाने के लिए, आपको अपने इनबॉक्स में संभावित रूप से खतरनाक सामग्री को निर्धारित करने और उससे बचने का तरीका जानने की आवश्यकता होगी, साथ ही स्पैम और फ़िशिंग एक प्रयास करता है।

स्पैम से निपटना – Spam and Phishing

यदि आपको कभी भी अवांछित ईमेल विज्ञापन प्राप्त हुए हैं, तो आप पहले से ही स्पैम के बारे में जानते होंगे, जिसे जंक ईमेल भी कहा जाता है। स्पैम संदेश आपके इनबॉक्स में गंदगी फैला देंगे और उन ईमेल को खोजना कठिन बना देंगे जिन्हें आप वास्तव में स्कैन करना चाहते हैं। इससे भी बदतर, स्पैम में आमतौर पर फ़िशिंग स्कैम और मैलवेयर शामिल होते हैं, जो आपके लैपटॉप के लिए एक महत्वपूर्ण जोखिम पैदा कर सकते हैं। सौभाग्य से, अधिकांश ईमेल सेवाओं में वर्तमान में आपके इनबॉक्स को स्पैम से बचाने में आपकी सहायता करने के लिए कई विकल्प शामिल हैं।

स्पैम फ़िल्टर -Spam and Phishing

जब भी आप सहयोगी ईमेल प्राप्त करते हैं, तो अधिकांश ईमेल आपूर्तिकर्ता यह पता लगाने के लिए जांच कर सकते हैं कि यह एक वास्तविक संदेश है या स्पैम। किसी भी संभावित स्पैम संदेशों को स्पैम फ़ोल्डर में रखा जाता है इसलिए आप अपने ईमेल की जांच करने के बाद गलती से उन्हें नहीं खोलते हैं।

Spam-and-a-Phishing-Scams
Spam-and-a-Phishing-Scams

हालाँकि, स्पैम-ब्लॉकिंग सिस्टम अच्छे नहीं होते हैं, और कई बार वैध ईमेल आपके स्पैम फ़ोल्डर में खुद को ढूंढ लेते हैं। हमारे पास यह सुनिश्चित करने के लिए अक्सर आपके स्पैम फ़ोल्डर की जाँच करने का सुझाव देने की प्रवृत्ति होती है कि आप कोई महत्वपूर्ण ईमेल याद नहीं कर रहे हैं।

कई ईमेल सेवाओं में एक सुविधा भी होती है जिसका उपयोग आप ईमेल को स्पैम के रूप में चिह्नित करने के लिए करेंगे। उदाहरण के लिए, जीमेल में, आप संदेश चुनेंगे और स्पैम के रूप में चिह्नित करें बटन पर क्लिक करें। यह आपके ईमेल आपूर्तिकर्ता को भविष्य में इस प्रकार के संदेशों पर दबाव डालने में मदद करता है।

Spam-and-a-Phishing-Scams
Spam-and-a-Phishing-Scams

ईमेल छवियों को बंद करना – Spam and Phishing

स्पैम संदेशों में आमतौर पर ऐसे चित्र होते हैं जिन्हें प्रेषक ट्रैक करेगा। एक बार जब आप ई-मेल खोलते हैं, तो चित्र लोड हो सकते हैं और ट्रांसमीटर भी बता सकता है कि आपका ईमेल काम करता है या नहीं, यह अतिरिक्त स्पैम में भी समाप्त हो सकता है। आप ईमेल चित्रों को बंद करके इससे बचेंगे। आइए जीमेल में इसे आजमाने के तरीके को क्रॉस-चेक करें, हालांकि ध्यान रखें कि यह तरीका आपकी ईमेल सेवा को देखते हुए अलग-अलग हो सकता है।

Spam-and-a-Phishing-Scams
Spam-and-a-Phishing-Scams

2. बाहरी छवियों को प्रदर्शित करने से पहले पूछें चुनें, फिर नीचे सहेजें पर क्लिक करें।

Spam-and-a-Phishing-Scams
Spam-and-a-Phishing-Scams

3. जब भी आप छवियों के साथ कोई संदेश खोलते हैं, तो जीमेल उन्हें डिफ़ॉल्ट रूप से लोड होने से रोकेगा।

Spam-and-a-Phishing-Scams
Spam-and-a-Phishing-Scams

फ़िशिंग – Spam and Phishing

फ़िशिंग घोटाले ऐसे संदेश हैं जो आपको संवेदनशील जानकारी प्रदान करने के लिए बरगलाने का प्रयास करते हैं। ये आमतौर पर किसी बैंक या किसी अन्य भरोसेमंद आपूर्ति से लौटते प्रतीत होते हैं, और वे कभी-कभी चाहते हैं कि आप एक सकारात्मक पहचान में जाएं, जन्म तिथि सत्यापित करें, या सुनिश्चित करें कि एक मास्टरकार्ड श्रेणी है। फ़िशिंग संदेश शुरू में दिखने में काफी वास्तविक लग सकते हैं, हालांकि स्कैमर के लिए ठोस विवरण बनाना आश्चर्यजनक रूप से सरल है।

फ़िशिंग ईमेल की विशेषता के बारे में अतिरिक्त जानकारी के लिए नीचे दिए गए इंटरेक्टिव के बटन पर क्लिक करें।

Spam-and-a-Phishing-Scams
Spam-and-a-Phishing-Scams

लोगो धोखाधड़ी Spam and Phishing

किसी भी ब्रांड का डुप्लिकेट बनाना आसान है। यह बैंक ऑफ अमेरिका के आधिकारिक ब्रांड का एक उपस्थिति क्लोन है, हालांकि यह इसे और अधिक प्रामाणिक नहीं बनाता है।

अन्य सामान्य ईमेल घोटाले

स्पैम और फ़िशिंग एक आम समस्या है, हालाँकि कई अलग-अलग प्रकार के ईमेल घोटाले हैं जिनका आप सामना करेंगे। यदि आप सीधे कम मात्रा में अग्रिम करते हैं तो कुछ आपको ढेर सारी नकदी देने का वादा कर सकते हैं। अन्य लोग नकली हो सकते हैं जिन्हें आप दुनिया में पहचानते हैं, क्योंकि वे आमतौर पर आपको नकद भेजने या एक जुड़ी हुई फ़ाइल को स्थानांतरित करने के लिए उठाएंगे।

स्पैम और फ़िशिंग घोटालों की तरह, अपने सर्वोत्तम निर्णय पर भरोसा करने के लिए ध्यान रखें। आपको किसी को केवल इसलिए नकद नहीं भेजना चाहिए क्योंकि आपको सहयोगी ईमेल अनुरोध प्राप्त हुआ है। आपको अतिरिक्त रूप से ईमेल अनुलग्नकों को स्थानांतरित नहीं करना चाहिए जिनकी आप अपेक्षा नहीं कर रहे थे क्योंकि उनमें मैलवेयर हो सकता है जो आपके लैपटॉप को नुकसान पहुंचा सकता है और आपकी व्यक्तिगत जानकारी चुरा सकता है।

स्पैम, घोटाले और फ़िशिंग योजनाएं अभी भी विकसित और बदल सकती हैं। हालाँकि वर्तमान में आप समझ रहे हैं कि क्या दिखाना है – और क्या टालना है – आप अपने इनबॉक्स और लैपटॉप को अधिक सुरक्षित रखेंगे।

मैलवेयर से कैसे बचें – Spam and Phishing

जब आप ऑनलाइन होते हैं तो मैलवेयर आपके लैपटॉप के लिए सबसे आम खतरों में से एक है, हालांकि इससे बचना आसान है। सुरक्षित और अच्छी ब्राउज़िंग आदतें विकसित करने से आप मैलवेयर और वायरस जैसे विभिन्न खतरों से बच जाएंगे। अपने लैपटॉप को सुरक्षित करना और संदिग्ध लिंक को निर्धारित करने और उनसे बचने का तरीका सीखना सुरक्षित ब्राउज़िंग आदतों की मूल बातें हैं।

अपने कंप्यूटर को सुरक्षित करें – Spam and Phishing

मैलवेयर के प्रति आपके कंप्यूटर की भेद्यता को सीमित करना एक महत्वपूर्ण सुरक्षित ब्राउज़िंग आदत हो सकती है। आप बिटडेफ़ेंडर या नॉर्टन जैसे एंटीवायरस और एंटी-मैलवेयर सॉफ़्टवेयर पैकेज चलाकर अपने लैपटॉप की सुरक्षा करेंगे। ये प्रोग्राम मैलवेयर को अंदर जाने से रोकेंगे और अगर यह आपके लैपटॉप पर पकड़ लेता है तो इसे हटा भी सकता है। भले ही आपको अपने लैपटॉप पर मैलवेयर के लक्षण दिखाई न दें, नियमित स्कैन चलाने से कोई भी मैलवेयर पकड़ में आ जाएगा, जो ढीले नोटिस पर है।

कई मैलवेयर प्रोग्राम विंडोज और अन्य सॉफ्टवेयर पैकेज में सुरक्षा खामियों को भुनाते हैं। अपना OS, ब्राउज रखते हुए

एर, और अपडेट किए गए विभिन्न प्रोग्राम आपके लैपटॉप की सुरक्षा के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है। इन अपडेट में सुरक्षा पैच आपके लैपटॉप को कई खतरों के लिए प्रतिरोधी बनाते हैं।

Spam-and-a-Phishing-Scams
Spam-and-a-Phishing-Scams

अपने सॉफ़्टवेयर पैकेज को अद्यतन करने के तरीके के बारे में हमारे पाठ में अतिरिक्त जानें।

आपकी फाइलों का बैक अप लें

कुछ मैलवेयर आपकी ड्राइव पर ज्ञान को हटा देंगे या भ्रष्ट कर देंगे। मालवेयर अटैक के दौरान डेटा को रिकवर करने की कोशिश करने की तुलना में {of knowledge|of knowledge|information} हानि की संभावना के लिए तैयार करना कहीं अधिक आसान और सस्ता है। ऐसा करने के 2 सबसे विशिष्ट तरीके हैं ड्राइव को संबद्ध करने के लिए अपने ज्ञान को दोहराना और वेब बैकअप सेवा के साथ दुर्व्यवहार करना।

अपनी फ़ाइलों का बैकअप लेने पर हमारे पाठ में अतिरिक्त जानें।

संदिग्ध लिंक से बचें – Spam and Phishing

अधिकांश मैलवेयर को स्थानांतरित करने और स्थापित करने के लिए आपको एक चीज़ पर क्लिक करने की आवश्यकता होती है। ये लिंक आमतौर पर एक चीज के रूप में प्रच्छन्न होते हैं जो वे नहीं हैं। यदि आप इस बारे में जागरूक हैं कि संदेहास्पद लिंक क्या प्रतीत होंगे, तो आप उनसे बचेंगे। मैलवेयर डाउनलोड को छुपाने वाले भ्रामक लिंक के कुछ नमूने यहां दिए गए हैं।

• वेबसाइटों पर विज्ञापन सिस्टम संदेश या दवा की तरह आपको चेतावनी देंगे कि आपके लैपटॉप के साथ एक चीज गलत है, ठीक नीचे दी गई छवि की तरह।

 • विज्ञापन संदेश भाषण संचार की तरह प्रतीत होंगे जो आपको एक पुरस्कार मिला है और आपको इसे कहने के लिए क्लिक करने का निर्देश दे रहा है।

• पॉप-अप विंडो में अक्सर मैलवेयर होते हैं या आपको कम सुरक्षित वेबसाइट पर ले जाने के लिए गर्भ धारण करते हैं। अधिकांश सुविचारित साइटें पॉप-अप विंडो का उपयोग नहीं करती हैं। कई ब्राउज़र डिफ़ॉल्ट रूप से पॉप-अप विंडो को ब्लॉक कर देते हैं।

• यदि आपको एक ऐसी चीज़ स्थानांतरित करने के लिए कहा जाता है जिसकी आप अपेक्षा नहीं कर रहे थे—या यदि यह उस पृष्ठ से असंबंधित प्रतीत होता है जिस पर आप थे—तो यह सभी संभावित मैलवेयर में है।

• ऐसी हेडलाइंस जो अस्पष्ट और सनसनीखेज हैं जो आपको अतिरिक्त स्कैन करने के लिए क्लिक करने के लिए प्रोत्साहित करती हैं जिन्हें क्लिकबेट कहा जाता है। क्लिकबैट हेडलाइन का उपयोग करने वाली साइटों में मैलवेयर के लिंक होने की संभावना अधिक होती है।

संदिग्ध साइटों की पहचान करें

यदि आप कभी भी सुनिश्चित नहीं होते हैं कि कोई इंटरनेट साइट या स्थानांतरण सुरक्षित है या नहीं, तो उसे बंद कर दें और उस पर लौटने से पहले स्थान की जांच करें। अज्ञात साइटों को ब्राउज़ करने के बाद सावधानी बरतने की यह अक्सर एक अच्छी योजना है।

• अपने मित्रों से पूछें कि क्या स्थान सुविचारित है या यदि उन्हें स्थान के साथ किसी अनुभव की आवश्यकता है।

• स्थान से संबंधित जानकारी के लिए खोजें। स्थान चलाने वाले संगठन से संबंधित समाचार खोजने के लिए एक शिकार इंजन का उपयोग करें, या विभिन्न लोगों के अनुभवों से संबंधित मंचों पर पोस्ट की खोज करें।

• अपने ब्राउज़र में पता बार की जाँच करें। कुछ दुर्भावनापूर्ण वेबसाइटों को विभिन्न प्रसिद्ध साइटों की तरह दिखने के लिए डिज़ाइन किया गया है, हालांकि आपका पता बार आपको बता सकता है कि आप वास्तव में किन वेबसाइटों पर हैं। यदि आप उस स्थान पर नहीं हैं जहाँ आप होने की उम्मीद थी, तो यह संदिग्ध है।

• स्थान पर Google सुरक्षित ब्राउज़िंग निदान चलाएँ। किसी वेबसाइट के यूनिवर्सल रिसोर्स लोकेटर को डायग्नोस्टिक पेज पर सर्च बॉक्स में कॉपी और पेस्ट करें, फिर सर्च बटन पर क्लिक करें। यह एक वेबसाइट सुरक्षा रिपोर्ट दिखा सकता है।

Spam-and-a-Phishing-Scams
Spam-and-a-Phishing-Scams

सुरक्षित ऑनलाइन शॉपिंग – Spam and Phishing

अपने घर के आराम से वस्तुतः कुछ प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन देखना एक सुविधाजनक धन्यवाद हो सकता है। और जहां ऑनलाइन देखने में कुछ जोखिम हैं, वहीं अपनी और अपनी आर्थिक जानकारी को सुरक्षित रखने के कई तरीके भी हैं।

घर से खरीदारी करें – Spam and Phishing

मास्टरकार्ड नंबर जैसी संवेदनशील जानकारी की सुरक्षा के लिए, यदि संभव हो तो आपको अपने होम वेब संबद्धता से खरीदना होगा। एक बार सार्वजनिक वाई-फाई नेटवर्क से कनेक्टेड दिखने से बचने का प्रयास करें या लाइब्रेरी लैपटॉप की तरह एक बार सार्वजनिक लैपटॉप का उपयोग करें। सार्वजनिक कंप्यूटर और वाई-फाई नेटवर्क हैकिंग के लिए एक बड़े जोखिम में हैं, जो आपकी जानकारी को खतरे में डाल सकता है।

एचटीटीपीएस की तलाश करें – Spam and Phishing

कई वेबसाइट एड्रेस बार में लॉक इमेज दिखा सकती हैं। यह आमतौर पर किसी वेब स्टोर के भुगतान पृष्ठ पर देखा जा सकता है। इससे पता चलता है कि वेब साइट दुर्व्यवहार सहयोगी HTTPS संबद्धता है, जिससे आपकी जानकारी दर्ज करना सुरक्षित हो जाता है।

आप इस छवि को वेब स्टोर के प्रत्येक पृष्ठ पर नहीं देखेंगे, और यह ठीक है—सभी पृष्ठों को वास्तव में सुरक्षा की इस अतिरिक्त परत की आवश्यकता नहीं है। हालांकि, अगर आपको यह छवि दिखाई नहीं देती है, तो आपको अपने मास्टरकार्ड श्रेणी या अन्य मौद्रिक जानकारी में आने से बचना चाहिए।

कंपनी या विक्रेता पर शोध करें -Spam and Phishing

Spam-and-a-Phishing-Scams

कोई भी ऑनलाइन स्टोर स्थापित करेगा, इसलिए स्थान से खरीदारी करने से पहले किसी निगम या तस्कर का विश्लेषण करना महत्वपूर्ण है। सुनिश्चित करें कि व्यवसाय में एक भौतिक पता है और हस्ताक्षर करें कि यदि कोई कमी है तो आप संपर्क करेंगे। आप येल्प और गूगल जैसी साइटों पर समीक्षाओं की अतिरिक्त जांच करेंगे।

सुरक्षित भुगतान विधियों का उपयोग करें -Spam and Phishing

ऑनलाइन चीजों को पकड़ने के लिए क्रेडिट कार्ड आमतौर पर सबसे सुरक्षित धन्यवाद हैं। डायरेक्ट वायर ट्रांसफर, बैंक ट्रांसफर, या कॉजेशन मनी या मेल के जरिए चेक जैसे विकल्पों से बचें। और अगर आपको अपने मास्टरकार्ड की जानकारी अलग-अलग खुदरा विक्रेताओं को देने की योजना पसंद नहीं है, तो आप पेपाल या Google बिलफोल्ड जैसी वेब भुगतान सेवा का प्रयास कर सकते हैं। हमारे देखें पेपैल क्या है? सबक अतिरिक्त बताया जाना है।

एक रिकॉर्ड रखना -Spam and Phishing

हमेशा अपने ऑनलाइन लेन-देन के रिकॉर्ड सहेजें, जिसमें रसीद, ऑर्डर रेंज, उत्पाद विवरण शामिल होना चाहिए और कीमत। आप अतिरिक्त रूप से किसी अवैध व्यापारकर्ता से आपके द्वारा भेजे या प्राप्त किए गए बहुत से ईमेल को सहेजना चाहेंगे, जो बाद में कोई समस्या होने पर काम में आ सकते हैं।

Spam-and-a-Phishing-Scams

अपनी प्रकृति पर विश्वास रखें

अंत में, अपनी बुद्धि का उपयोग करें और अपनी प्रवृत्ति पर भरोसा करें। यदि कोई सौदा सच होने के लिए बहुत स्मार्ट लगता है, तो यह पूरी संभावना है। और अगर कुछ संदिग्ध लगता है, तो ध्यान रखें कि आपने अभी अधिग्रहण नहीं किया है।

Hari Mohan

नमस्कार दोस्तों। मेरा मुख्य उद्देश्य इंटरनेट के माध्यम से आप तक अधिक से अधिक ज्ञान प्रदान करवाना है

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

Testing page